CBSE Board 10th 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वी 12वी रिजल्ट की दिनांक घोषित, यहाँ से चेक करें

CBSE Board 10th 12th Result: सीबीएसई बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 अप्रैल 2024 को समाप्त हो गए हैं और दसवीं की परीक्षाएं मार्च में समाप्त हो गई थी इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 39 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना आवेदन किया था परीक्षा खत्म होने के बाद इन सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है आईए जानते हैं सीबीएसई बोर्ड 2024 रिजल्ट कब जारी होगा और छात्र अपना रिजल्ट कहां देख पाएंगे.

Cbse board 10th result
Cbse board result

पिछले साल सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 12 मई को जारी हो गया था इस बार भी बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर रिजल्ट जारी करेगा और मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी होने की संभावना जताई जा रही है सभी छात्र नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

पिछले साल कब जारी हुआ सीबीएसई बोर्ड 10वी 12वी रिजल्ट?

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल 2023 में सीबीएसई बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट एक साथ जारी किए थे इस साल भी बोर्ड एक साथ ही दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जारी करेगा अगर दसवीं कक्षा की बात करें तो 2023 में 15 फरवरी को परीक्षा आयोजित की गई थी और 21 मार्च को समाप्त हो गई थी 2 महीने बाद 12 मई को रिजल्ट की भी घोषणा कर दी गई थी इस बार भी परीक्षा समाप्त हुए काफी समय हो गया है बोर्ड रिजल्ट मई के मध्य तक रिजल्ट जारी करने की घोषणा कर सकता है रिजल्ट घोषित होने के बारे में अभी तक कोई भी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है.

CBSE बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें?

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद सभी छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इन वेबसाइट पर भी नतीजे घोषित होंगे- results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in और results.gov.in. इन वेबसाइट पर भी सभी छात्र अपने रोल नंबर के जरिए रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

important Links

CBSE Board 10th Result
Click Here
CBSE Board 12th Result
Click Here
Home Page
Click Here

Leave a Comment