NEET UG 2024: नीट परीक्षा में बड़ा बदलाव अब ऐसे मिलेगी नीट में रैंक यहाँ देखे जानकारी

नेट छात्रों के लिए परीक्षा को लेकर नया बदलाव हो गया है एनडीए ने कुछ नए बदलाव किए हैं जो आपको इस ब्रेकिंग न्यूज़ में जानने को मिलेंगे तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आपको एग्जाम से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके.

neet ug exam 2024
neet ug exam 2024

नीट यूजी टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में बदलाव

नीट यूजी के नोटिफिकेशन के जारी होने के एक महीने बाद, एनटीए ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में एक बार फिर से बदलाव कर दिया है। इस नई नीति के अनुसार, टाई ब्रेकिंग होने की स्थिति में अब कम्प्यूटर से लॉटरी नही निकाली जाएगी। एनटीए ने यूटर्न लेते हुए नीट की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी को पिछले साल 2023 की तरह कर दिया है। इसका मतलब है कि परीक्षा में पहले की ही तरह सभी और एक अकेले विषय में गलत उत्तर और सही उत्तरों के अनुपात को देखा जाएगा।

मेरिट में ऊपर रखने की प्रक्रिया

अगर परीक्षा में दो या उससे अधिक छात्रों के नंबर एक समान आते हैं, तो उन्हें मेरिट में ऊपर रखने की प्रक्रिया टाई ब्रेकिंग पॉलिसी से ही तय होगी। इसमें गलत उत्तरों के अनुपात को देखा जाएगा। जिस छात्र के पास कम गलत उत्तर होंगे, वही छात्र मेरिट में ऊपर रखा जाएगा। यह प्रक्रिया नीट यूजी 2024 के लिए भी लागू होगी। इस नई टाई ब्रेकिंग पॉलिसी से छात्रों को अधिक संघर्ष करने की आवश्यकता होगी और उन्हें परीक्षा में और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। इससे छात्रों की प्रतिस्पर्धा में भी एक नया मोड़ आएगा। यह नया बदलाव नीट यूजी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है और छात्रों को इसके बारे में जानकारी रखनी चाहिए। वे इस नई टाई ब्रेकिंग पॉलिसी के बारे में अच्छी तरह से समझें और अपनी तैयारी इस नए प्रकार के पेपर के लिए अनुकूल बनाएं।

नीट नोटिफिकेशन टाई ब्रेकिंग के नियम

  • जो विद्यार्थी के बायोलॉजी, बॉटनी और जूलॉजी में उच्च अंक या परसेंटाइल प्राप्त होंगे, उसे रैंकिंग में ऊपर रखा जाएगा।
  • जिन विद्यार्थियों के केमेस्ट्री में उच्च अंक प्राप्त होंगे, उन्हें भी अधिकतम रैंकिंग का लाभ मिलेगा।
  • फिजिक्स के विषय में भी उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अधिकतम रैंकिंग का लाभ मिलेगा।
  • 4. जिस छात्रों की उपरोक्त तीनों स्थितियां एक समान नंबर हुए तो फिर मेरिट का निर्धारण कंप्यूटर लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा।

Important links

NEET 2024 Model Paper Click Here
Official Website Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment