PM Kisan Yojana: पीएम किसान की 17वीं क़िस्त की राशि जून में आ सकती है सभी किसान आसान तरीके से पता करें

देश में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हर साल गरीब किसानों को 6 हजार रुपये राशि की आर्थिक मदद करती है सभी किसानों को तीन किस्तों के जरिए सभी किसानों को 2000 की राशि मिलती है सभी को क़िस्त का पैसा DBT के जरिए भेजा जाते हैं भारत सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कुल 16 किस्तें किसानों को मिल चुकी है वहीं अब देश के करोड़ों किसान 17वीं किस्त की राशि जारी होने का बेसब्री से इंतजार हैं इसी के चलते कई किसान पूछ रहे हैं कि भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि कब जारी होगी.

पीएम किसान योजना 17वी क़िस्त (2)
पीएम किसान योजना 17वी क़िस्त

कल 9 जून 2024 को नई सरकार का गठन हो गया है

मीडिया सूत्रों की मानें तो अब सरकार बन गई है लगभग जून के आखिरी हफ्ते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी हो सकती है हालांकि अभी तक पीएम किसान की 17वी किस्त का पैसा जारी करने को लेकर सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन बहुत जल्दी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वी क़िस्त को लेकर तिथि जारी होने वाली है.

पीएम किसान की 17वी की राशि ऐसे चेक करेंगे

अगर आप भी एक किसान है और यह जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि का पैसा आपके बैंक खाते में आएगा या नहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि का पैसा जानने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.

सभी किसान यहाँ देखे अपना स्टेटस

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा अब आपके सामने Know Your Status के विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा आपके सामने स्क्रीन पर दिया गया जो कैप्चा कोड आएगा उसे डालकर Get OTP पर क्लिक करना होगा.

अब आपके फ़ोन पर OTP आ जाएगा आपको उसे दर्ज करनी होगी ये सारी प्रक्रिया करने के बाद आपका स्टेटस स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगा सभी किसान बहुत आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं सभी किसान जल्दी से अपना स्टेटस चेक करें.

Leave a Comment