PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का पैसा यहाँ देखे किसानों के खाते में कब आएगा चेक करे

पीएम किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को 16 किस्ते मिल चुकी हैं और अब कि सभी किसानों को 17वी क़िस्त का इंतजार है आज हम इस खबर में बताने वाले हैं की 17वीं किस्त किसानों के खाते में कब तक आ सकती है इसलिए सभी किसान इस खबर को पूरा पढ़ें.

पीएम किसान योजना 2024 अपडेट
पीएम किसान योजना 2024 अपडेट

सभी किसानों के खाते में 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी और जैसा कि सभी किसान जानते हैं कि हर 4 महीने के बाद एक क़िस्त सरकार द्वारा भेजी जाती है तो इसीलिए मई या जून में आ सकती है सभी छात्र अधिक जानकारी के लिए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर विजिट करें.

करोड़ों किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ

हम किसानों को बताते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का प्रारंभ 24 फरवरी 2019 को किया गया था इस योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना ₹6000 सरकार द्वारा दिए जाते हैं जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके और वह कृषि और अच्छे से कर सके.

17वी क़िस्त पाने के लिए e-KYC अनिवार्य

अगर आप भी एक पीएम किसान योजना के धारक हैं और आपको किस्तों का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आपको तुरंत अपने खाते की ekyc अपडेट करना अनिवार्य है इसलिए अगर आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं की है और अपनी भूमि का सत्यापन नहीं किया है तो इस काम को तुरंत निपट ले क्योंकि17वीं किस्त का लाभ उन्हें किसानों को मिलेगा जिन्होंने ekyc पूर्ण की हुई है अन्यथा आप 17वी किस्त से वंचित रह सकते हैं तो तुरंत नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी केवाईसी अपडेट करें.

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर आपको आवेदन करें ऑप्शन दिखेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  3. आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, आदि दर्ज करने होंगे।
  4. आपको अपने बैंक खाता विवरण भी प्रदान करना होगा जिसमें आपको अपने खाता संख्या, बैंक का नाम, और शाखा का नाम दर्ज करने होंगे।
  5. आपको अपनी कृषि भूमि के संबंध में भी कुछ जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे कि खसरा नंबर, खतौनी, आदि।
  6. इसके बाद, आपको अपने दस्तावेज़ों की प्रमाणित प्रतिलिपि अपलोड करनी होगी।
  7. आपको आवेदन की पुष्टि करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Leave a Comment