Home Guard Bharti 2024: होम गार्ड के पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जल्दी यहाँ से भरे फॉर्म

होमगार्ड विभाग ने होमगार्ड के पदों पर बंपर भर्ती की नोटिफिकेशन जारी की है इच्छुक उम्मीदवार आंगनबाड़ी भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं इस भर्ती के लिए न्यूनतम पात्रता माध्यमिक होनी जरूरी है जिसके तहत आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं यह भर्ती अलग-अलग राज्य के विभिन्न पदों पर सम्मिलित है नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर आप अपना आवेदन कर सकते हैं.

होमगार्ड भर्ती 2024
होमगार्ड भर्ती 2024

आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को ₹50 की फीस का शुल्क देना होगा तभी उनका आवेदन माननीय होगा सभी उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवार नोटिफिकेशन को जरुर पढ़ लें.

होमगार्ड भर्ती के लिए पात्रता

  • उमीदवारो को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा विभिन्न राज्यों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।
  • शारीरिक रूप से योग्य होना चाहिए। इसमें आपकी हाइट, वजन और शारीरिक क्षमता शामिल हो सकती है।
  • शिक्षा कम से कम माध्यमिक पास होना चाहिए।

होमगार्ड भर्ती की प्रक्रिया

  1. आवेदन पत्र: सबसे पहले उमीदवारो को आवेदन पत्र भरकर जमा करना होगा। इसमें उमीदवारो की व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा और अन्य आवश्यक जानकारी सामिल है।
  2. लिखित परीक्षा: आवेदन पत्र जमा करने के बाद उमीदवारो को एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। इस परीक्षा में आपकी अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य ज्ञान और शारीरिक क्षमता परीक्षा शामिल है।
  3. शारीरिक परीक्षा: लिखित परीक्षा पास करने के बाद, आपको शारीरिक परीक्षा में भाग लेना होगा। इसमें आपकी हाइट, वजन, दौड़ने की क्षमता और अन्य शारीरिक पैरामीटर्स को मापा जाता है।
  4. मेडिकल परीक्षा: शारीरिक परीक्षा पास करने के बाद उमीदवारो को मेडिकल परीक्षा में भाग लेना होगा। इसमें आपकी स्वास्थ्य की जांच की जाएगी।
  5. चयन प्रक्रिया: अंतिम चरण में उमीदवारो का चयन किया जाता है और आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

Recent Posts

Leave a Comment