CTET July 2024: 7 जुलाई को होगी सीटीईटी परीक्षा, रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखे जानकारी

सीटीईटी (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो भारतीय नागरिकों को शिक्षा के क्षेत्र में अद्यतन करने का एक अवसर प्रदान करती है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो बीएड (बेसिक एजुकेशन डिप्लोमा) या डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) कोर्स करना चाहते हैं।

ctet july exam
ctet july exam

सीटीईटी परीक्षा का आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शुरू होता है। इस पेज पर हम आपको सीटीईटी जुलाई 2024 के आवेदन की जानकारी देंगे।

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन करने की तिथि

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन करने की तिथि 07/03/2024। और अंतिम तिथि 02/04/2024 उम्मीदवारों को आवेदन तिथि से पहले आवेदन करना चाहिए ताकि वे अंतिम मिनट में तकनीकी समस्याओं से बच सकें।

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी आवश्यक जानकारी मिलेगी जैसे कि आवेदन की अंतिम तिथि, आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन शुल्क आदि।

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके बाद, आपको आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया के बाद, आपको परीक्षा की तिथि और प्रवेश पत्र के बारे में सूचित किया जाएगा। आपको परीक्षा केंद्र में समय पर पहुँचना होगा और प्रवेश पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज़ ले जाना होगा।

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए पात्रता मानदंड

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को बीएड या डीएलएड कोर्स करना चाहिए या उसकी समकक्षता होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।

सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न

सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा ऑब्जेक्टिव प्रकार की होगी। परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प होंगे।

परीक्षा का समयांतरण 2 घंटे होगा। प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, गणित, हिंदी, अंग्रेजी और शिक्षा विज्ञान विषयों से संबंधित प्रश्न होंगे।

सीटीईटी जुलाई 2024 का परिणाम

सीटीईटी जुलाई 2024 का परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकेंगे। परिणाम में उम्मीदवार के अंक, रैंक और उनकी कट ऑफ अंक होंगे।

यदि आप सीटीईटी जुलाई 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। आपको आवेदन की अंतिम तिथि से पहले ही आवेदन करना चाहिए और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को संग्रहित करना चाहिए।

Important Links
CTET July online form Click Here 
CTET July server ll Click Here 
CTET 2023 Notice
Click Here 
Official Website Click Here 

Leave a Comment